Shailesh jha :- 9939561481 , Roshan jha :- 9308480553

हमारे बारे में

आज़ाद युवा विचार मंच

आज़ाद युवा विचार मंच के बारे में

आज़ाद युवा विचार मंच

आजाद युवा विचार मंच की स्थापना 27फरवरी 2014 को हुई।अपने समाज के बिखड़े हुए युवाओं को एक जगह एकत्रित करके समाज के उत्थान के लिये जागरूक सामाजिक संस्था।।।23 जुलाई 2017 को आज़ाद स्मृति स्थल की स्थापना के साथ आज़ाद जी के पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर लगा के रक्तदान को एक मुहिम के रूप में लेकर पिछले डेढ़ वर्षों में लगभग 1500 यूनिट रक्तदान करके सहरसा में एक मिशाल पेश किया है।जब भी जरूरतमंद को रक्त की जरूरत होती है तो सोसल मीडिया के माध्यम से खबर मिलते ही रक्त उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाता है।कोशी की धरती पर पहला अंगदान,देहदान,नेत्रदान शिविर लगा के इतिहास रचा गया। 7 दंपति सहित61 व्यक्तियों ने अंगदान किया और सैकड़ों लोगों ने जीवनपर्यन्त रक्तदान और जीवनोपरांत अंगदान का शपथ लिया।
स्वच्छता एक और मुहिम है जिसके अंतर्गत हर रविवार को सार्वजिनक स्थल सहित शहर के तमाम महापुरुषों के प्रतिमा स्थल की साफसफाई होती है।स्वच्छ समाज के निर्माण हेतु वृक्षारोपण सह पर्यावरणीय जनजागरूकता अभियान भी चलाया जाता है और देश के महापुरुषों के जयंती और पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण करके समाज को सकारात्मक संदेश देने का प्रयास होता है।
समाज के अंतिम पायदान के लोगों के लिए जो अपने बेटी के शादी में असमर्थ हैं के लिए भी मंच आगे बढ़कर सहयोग प्रदान करता है।
bloodbank सहित अस्पताल की साफ सफाई का जिम्मा लेते हुए आगमी योजना में सदर असप्ताल सहरसा के सौंदर्यीकरण के लिए एक बगिया लगाने का विचार है अगर प्रशासनिक सहयोग मिले।लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने में मंच का प्रयास सराहनीय है।वर्ष में 2 बार आज़ाद जी के जयंती औऱ शहादत दिवस पर आज़ाद स्मृति स्थल पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।।।

शिक्षा के क्षेत्र में समाज के बीच से निकले होनहार छात्रों जिन्होंने देश की प्रतिष्ठित परीक्षा में सफल हुए हैं को समय समय पर बुलाकर तैयारी में लगे छात्रों का मार्गदर्शन किया जाता है और उन सफल प्रतिभागी को सम्मानित किया जाता है।
खेल कूद के क्षेत्र में भी मंच की अग्रणी भूमिका रहती है ।बालिकाओं को खेल में रुचि और सम्मिलित होने के लिए भरपूर प्रयास किया जाता है और चयनित या सफल होने पर सम्मानित किया जाता है।

save life

रक्तदान है महादान, नही कोई आम दान !!

रजिस्टर

आज़ाद युवा विचार मंच